Font Sign In / Register
शब्दकोश Dictionary
अंग्रेज़ी-हिन्दी शब्द अनुवाद
 
www.swargvibha.tk
 
Opinion Poll
No-ball incident has made our players more aggressive, says M S Dhoni. Do you agree?
Yes
No
Can't Say
Please answer this simple math question 6 + 1 = 7
   
 
Social Media
 
 
 
 
 
Email
बाजार पर सितारों का प्रभाव - अगस्त 2013 : एस्ट्रोमनीगुरु कर्नल अजय
7/29/2013 6:20:12 AM
Post Your Review

(Last Update 12-09-2013  11:32 AM)

नोट :  इस लेख को पढ़ना आरंभ करने पर यह माना जायेगा कि आपने इस लेख के अंत में दिए गए लेखक के दावा परित्याग तथा हिंदियन एक्सप्रेस के दावा परित्याग पृष्ठ  (disclaimer page) को भली भांति पढ़ लिया है और समझ लिया है।

- कर्नल अजय (एस्ट्रोमनीगुरु)

बाजार पर सितारों का प्रभाव – 30 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 30 अगस्त 2013 में 30 अगस्त का ग्रह गुरु है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। वित्तीय ज्योतिष के अनुसार गुरु और शुक्र का यह संयोग भारतीय शेयर बाजार में और अस्थिरता तथा अनिश्चितता दिखा सकता है। यद्यपि सरकार अमेरिकी डालर के मुकाबले में भारतीय मुद्रा के अवमूल्यन को रोकने के लिए सभी संभव उपाय कर रही है तथापि खुदरा निवेशक और वित्तीय संस्थायों का विश्वास अर्जित कर पाने में ये नाकाफी हैं। अधिकांश निवेशक अब नियत आय के विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं।

वित्तीय ज्योतिष के अनुसार भारतीय शेयर बाजार में उच्च स्तरों पर और मुनाफा वसूली की संभावना है। सितारों के अनुसार आज पहले 2 घंटों में निफ्टी 5450-5470 के स्तर दिखा सकता है लेकिन आर्थिक ज्योतिष के अनुसार किसी भी समय मुनाफा वसूली होने की संभावना है। खरीदारों को अल्पावधि खरीदारी के लिए भी बाजार खुलने के बाद पहले 30 मिनट तक प्रतीक्षा करनी चाहिए।

निम्नांकित पर ध्यान दिया जाना चाहिए -

       1) सन फार्मा


बाजार पर सितारों का प्रभाव – 28 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 28 अगस्त 2013 में 28 अगस्त का गृह सूर्य है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है।

वित्तीय ज्योतिष के अनुसार सूर्य और शुक्र के सयोग से शेयर बाजार में निफ्टी और बैंकनिफ्टी में मुनाफा वसूली हो सकती है। बैंकिंग, इंफ़्रास्ट्रक्चर, ऑटोमोबाइल, क्षेत्र के शेयरों में और गिरावट हो सकती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि निफ्टी और सैंसेक्स के स्थान पर क्षेत्र (Sector) और शेयर पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

निम्नलिखित शेयरों पर ध्यान दिया जाना चाहिए। ट्रेडर्स को अल्पावधि खरीद के लिए 30 मिनट प्रतीक्षा करनी चाहिए

1)      केयर्न इंडिया      2) स्टरलाइट इंड.

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव – 27 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 27 अगस्त 2013 में 27 अगस्त का ग्रह मंगल है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि दोनों ही ग्रह दुर्बलता में हैं। वित्तीय ज्योतिष के अनुसार मंगल और शुक्र का संयोग शेयर बाजार में भारी अस्थिरता ला सकता है। शेयर बाजार काफी नीचे खुलने की संभावना है।

अल्पावधि खरीदारी के लिए निम्नलिखित शेयरों पर ध्यान दिया जा सकता है –

         1)  पावर ग्रिड कार्पो.       2)  रैनबैक्सी

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव – 26 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 26 अगस्त 2013 में 26 अगस्त का ग्रह शनि है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। नौ ग्रहों में से शनि सबसे धीमी चाल के लिए जाना जाता है।

वित्तीय ज्योतिष के अनुसार भारतीय शेयर बाजार में बैंकिंग, मैटल और कैपिटल गुड्स के शेयर आज ऊपर का रुख कर सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि माध्यम अवधि और दीर्घ अवधि निवेश के लिए भारतीय शेयर बाजार अभी मजबूती की और नहीं बढ़ रहा। इसलिए अस्थिरता से बचने के लिए समय पर मुनाफा वसूली करना आवश्यक है।

निम्नांकित शेयरों में पहले अर्द्ध सत्र में मजबूती देखी जा सकती है –

              1) यस बैंक    2) स्टरलाइट इंड       3) सेसा गोवा


बाजार पर सितारों का प्रभाव – 23 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 23 अगस्त 2014 में 23 अगस्त का ग्रह बुध है और वर्ष 2014 का ग्रह शुक्र है। वित्तीय ज्योतिष में बुध उच्चतम अस्थिरता के लिए जाना जाता है। बुध और शुक्र के संयोग से रियल एस्टेट, इंफ़्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के मुनाफा वसूली हो सकती है।

निम्नांकित शेयरों में कमजोरी देखी जा सकती है।

नीचे का रुख – 1) डीएलफ़ (DLF) 2) गेल (GAIL)

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव – 22 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 22 अगस्त 2013 में 22 अगस्त का राहू है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। राहू और शुक्र के संयोग से अंतर्राष्ट्रीय जिन्स बाजार में क्रूड आयल में मुनाफा वसूली हो सकती है।

ज्योतिष के अनुसार क्रूड आयल अंतर्राष्ट्रीय जिन्स बाजार में 102 अमेरिकी डालर प्रति बैरल से नीचे आ सकता है। भारतीय जिन्स बाजार में क्रूड आयल का भाव अमेरिकी डालर रुपए के मूल्य पर निर्भर करेगा। भारतीय निवेशकों को क्रूड आयल के सौदों में सावधान रहने की आवश्यकता है।

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव – 21 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 21 अगस्त 2013 में 21 अगस्त का ग्रह गुरु है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। उल्लेखनीय है कि गुरु और शुक्र दोनों ही स्क्वेयर एंजल में बुध के घर में हैं। ज्योतिष के अनुसार गुरु और शुक्र का यह संयोग बैंकिंग क्षेत्र में ऊपर का रुख लाता है। यस बैंक, यूनियन बैंक और स्टेट बैंक में काफी ऊपर की चाल आ सकती है। बैंक निफ्टी भी सुदृढ़ होगा। हालाँकि शेयर बाजार अभी भी लंबी और माध्यम अवधि के लिए सुरक्षित नहीं है।

निम्नांकित पर ध्यान दिया जाना चाहिए -

       1) यस बैंक

       2) यूनियन बैंक

3) स्टेट बैंक

बाजार पर सितारों का प्रभाव 20 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरुके प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 20 अगस्त 2013 में 20 अगस्त का गृह चंद्र है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। ज्योतिष के अनुसार चंद्र और शुक्र के संयोग से भारतीय शेयर बाजार में पहले अर्द्ध सत्र में कमजोरी के संकेत मिलते है। पहले घंटे में निफ्टी बुरी तरह से गिरता हुआ लगता है।

वित्तीय ज्योतिष के अनुसार पहले घंटे में निचले स्तर पर निफ्टी में अल्पावधिक खरीदारी की जा सकती है। निफ्टी में वापसी हो सकती है।


बाजार पर सितारों का प्रभाव – 19 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 19 अगस्त 2013 में 19 अगस्त का गृह सूर्य है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। सूर्य सभी ग्रहों का राजा है और शुक्र याजकीय वृत्ति का ग्रह है।

वित्तीय ज्योतिष के अनुसार सूर्य और शुक्र सयोग शेयर बाजार में काफी अस्थिरता लाता है। अमेरिकी डालर के मुकाबले में रुपये के कमजोर होने से शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुलेंगे।

सितारों के अनुसार मेटल शेयरों में अस्थिरता में भी मजबूती देखी जा सकती है।

निम्नलिखित शेयर नीचे के स्तर से वापसी दिखा सकते हैं -

1) स्टरलाइट इंड.            2) टाटा स्टील               3) सेल

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव – 16 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 16 अगस्त 2013 में 16 अगस्त का गृह केतु है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। ज्योतिष के अनुसार केतु उच्च अस्थिरता के लिए जाना जाता है।

सितारों के अनुसार भारतीय शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुल सकते हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, बैंकिंग शेयरों में मुनाफा वसूली हो सकती है।

पूर्व में की गयी भविष्यवाणियों के अनुसार भारतीय रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले मजबूती दिखा सकता है।

निम्नांकित शेयरों पर नजर रखी जानी चाहिए -

नीचे का रुख – 1) भेल, 2) टाइटन

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव – 14 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरु’ के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 14 अगस्त 2014 में 14 अगस्त का ग्रह बुध है और वर्ष 2014 का ग्रह शुक्र है। बुध उच्चतम अस्थिरता के लिए जाना जाता है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है।

ज्योतिषीय अर्थशास्त्र के अनुसार रुपया आने वाले सप्ताहों में अमेरिकी डालर के मुकाबले मजबूती दिखायेगा।

दैनिक रूप से आज बाजार ऊपर की ओर खुलेगा परंतु मुनाफा वसूली की आशा की जाती है। इसलिए छोटे सौदे करने वाले समय पर मुनाफा वसूली करते रहें। अगस्त निफ्टी 5740 को पार नहीं कर पाए। उम्मीद है कि 5740 के आसपास बड़ी मुनाफा वसूली की जा सकती है।

निम्नांकित शेयरों पर नजर रखी जा सकती है।

नीचे का रुख – भेल, लारसन

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव - 13 अगस्त 2013

‘एस्ट्रोमनीगुरुके प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 13 अगस्त 2013 में 13 अगस्त का राहू है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। ज्योतिष के अनुसार राहू और शुक्र के संयोग से शेयर बाजार और जिन्स बाजार में काफी अस्थिरता आती है।

ज्योतिषीय अर्थशास्त्र के अनुसार भारतीय शेयर बाजार में बैंकिंग, इंफ़्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट के शेयरों में बिकवाली देखी जा सकती है।

निम्नांकित शेयरों पर नजर रखी जा सकती है।

ऊपर का रुख - केयर्न इंडिया, एसबीबीजे

नीचे का रुख भेल, लारसन

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव 12 अगस्त 2013

स्ट्रोमनीगुरुके प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 12 अगस्त 2013 में 12 अगस्त का ग्रह गुरु है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। ज्योतिष के अनुसार गुरु और शुक्र के संयोग से शेयर बाजार और जिन्स बाजार में काफी अस्थिरता आती है।

ज्योतिषीय अर्थशास्त्र के अनुसार अगले 2-4 दिनों में सोना किसी भी समय नीचे का रुख करेगा। अभी सोना $ 1350 के स्तर पर है। सितारों के अनुसार इस सप्ताह में सोना $ 1350 के स्तर को पार नहीं कर सकता और अंतर्राष्ट्रीय जिन्स बाजार में $ 1300 के स्तर को छू सकता है।

 

बाजार पर सितारों का प्रभाव - 8 अगस्त 2013

स्ट्रोमनीगुरु' के प्रमुख कर्नल अजय के अनुसार दिनांक 8 अगस्त 2013 में 8 अगस्त का ग्रह शनि है और वर्ष 2013 का ग्रह शुक्र है। नौ ग्रहों में से शनि सबसे धीमी चाल के लिए जाना जाता है।

शनि और शुक्र का संयोग भारतीय शेयर बाजार और जिन्स बाजार में भारी अस्थिरता लाता है।

वित्तीय ज्योतिष के अनुसार कच्चा तेल (क्रुड आयल) अंतर्राष्ट्रीय जिन्स बाजार में कमजोरी का रुख दिखा सकता है। भारतीय जिन्स बाजार डालर के मुकाबले में रुपए की चाल पर निर्भर करेगा। इसलिए कच्चे तेल का रुख पर इस बात का प्रभाव भी ध्यान में रखना चाहिए।

सितारों के अनुसार 1) यूकाल फ्यूल (Ucal Fuel)  में सकारात्मक रुख की आशा है।