Font Sign In / Register
शब्दकोश Dictionary
अंग्रेज़ी-हिन्दी शब्द अनुवाद
 
www.swargvibha.tk
 
Opinion Poll
No-ball incident has made our players more aggressive, says M S Dhoni. Do you agree?
Yes
No
Can't Say
Please answer this simple math question 6 + 1 = 7
   
 
Social Media
 
 
 
 
 
Email
प्रवासी से शादी? तनिक सावधान रहें - अनु पेशावरिया
2/2/2011 12:14:03 PM
Post Your Review

अनु पेशावरिया, किरण बेदी की छोटी बहन हैं और आजकल फ्रेमोंट (केलिफोर्निया) में स्थित एटोर्नी कंपनी प्रमुख है. चोटी की नामी टेनिस खिलाड़ी रही अनु विंबलडन सहित अनेक प्रतियोगितायों में भाग ले चुकी हैं. भारत और अमेरिका में सामाजिक कार्यों के लिए विख्यात अनु को विभिन्न संस्थायों से समाजसेवा के लिए अनेक पुरस्कार और सम्मान मिल चुके हैं इनमें से कुछ उल्लेखनीय हैं -

·  Hind Rattan Award

·  Outstanding Community Leadership Award, 2005

·  Alien of Extraordinary Ability, 2000

·  Political Watch Award, 1997 - 98

·  Bharat Nirman Award, 1990

·  Kanishka Award, 1990

विगत वह दिनों भारत में ही थीं. अनु की पुस्तक द इमीग्रेंट्स ड्रीम (Immigrant’s Dream) का विमोचन केंद्रीय मंत्री वायलर रवि ने किया था. इसी पुस्तक का चंडीगढ़ में विमोचन पंजाब के मुख्या मंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल ने किया था. भारतीय पुरुषों के साथ शादी करने वाली भारतीय या एशियाई मूल की महिलाओं के प्रति अनु ने चिंता प्रकट की है और अपनी पुस्तक में ऐसी महिलाओं के दुख-दर्द की कहानी का विस्तार से वर्णन किया है.

अनु ने बताया है कि विगत अनेक वर्षों से वह देख रही हैं कि अमेरिका में प्रवासी anu-632x606.jpgभारतीयों के साथ शादी करने वाली भारतीय महिलाएं काफी शोषित हो रही हैं. ऐसी महिलाएं मुझसे मिलती रहती हैं. उन्हें शादी के नाम पर केवल धोखा ही मिला है. वह समय- समय पर ऐसी परित्यक्ता महिलाओं से मिलती रही हैं और यथासंभव ऐसी महिलाओं की सहायता भी करती हैं.

इस पुस्तक के माध्यम से वह जनसाधारण को भी जागरूक करने का प्रयास कर रही हैं. अनु का कहना हैं कि प्रवासी भारतीय पुरुषों के साथ रिश्ता जोडने से पहले अभिभावकों को उनके बारे में पूरी छानबीन कर लेनी चाहिए. वे अपनी बेटियों का विवाह अप्रवासी दूल्हों से करने में जल्दबाजी न करें तथा अमेरिकी डॉलर के लालच में कदापि न आएं.

RepDayAnu Peshawaria-452X384.jpg

अनु पेशावरिया अपनी बहन किरण बेदी के साथ झंडारोहण करते हुए.

,



 

rahul said :
मेरा कहना यह है की यह किसी हद तक सच है लेकीन इसकेलिए दोनों पक्ष जिम्मेदार हैं न की केबल एक पक्ष. इसकेलिए हम सब प्रव्वासियो को गलत नहीं कह सकते ?
12/25/2011 12:14:52 PM
banketsharma 5 said :
ok u right anu ji i am agree my frend doter same history
10/14/2011 11:33:35 AM
R.B.CHATURVEDI said :
आप सही कहा आप सही कहा. '
8/7/2011 4:30:25 PM
Neelu Sharma said :
This is true that many NRI`s have fraud in the name of marriage.People in India should investigate boys background before marring their daughter.But always it is not true.There are very good,educated people in USA who prefer a Indian girl and those girls very very happy.In fact for some girls it is like a lucky draw.
2/11/2011 7:13:02 PM

Post Your Review

Your Name  
Your Email  
Your Comment:
Type in Hindi (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi)
 
      
 
 
Go To Top
 
Login

     
 
                 

             

New User! Register Here.
Forgot Password?
 
 
 
 
Online Reference
Dictionary, Encyclopedia & more
Word:
by:
 
Traffic Rank
 
 
About Us  |   Contact Us   |   Term & Conditions   |   Disclaimer  |   Privacy Policy  |   copyright © 2010... Powered by : InceptLogic